अनाथ का विलोम शब्द | Anath ka vilom Shabd Kya Hota Hai

अनाथ का विलोम शब्द | Anath ka vilom Shabd Kya Hota Hai

अनाथ का विलोम शब्द :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आज के इस टॉपिक के मदद से हम अनाथ का विलोम शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए

अनाथ का विलोम शब्द

अनाथ का विलोम शब्द  Sanath “सनाथ” होता है। जी हा गाइस अनाथ शब्द का विलोम शब्द   “सनाथ” होता है। अनाथ शब्द एक कड़वाहट जनक शब्द है जब कोई किसी व्यक्ति को अनाथ बोलता है,

शब्द विलोम शब्द
अनाथ सनाथ
Anath Snath
Orphan, UnParented Snath, Parented

 तो श्रोता को बहुत दुख होता है कि लोग उसे अनाथ बोलते हैं। क्योंकि अनाथ शब्द का अर्थ होता है बिना मां बाप के व्यक्ति जिसका संसार में कोई ना हो और वह अपने आप को अकेला सोचता है।

तो आप सोच सकते हैं जब किसी को हम लोग अनाथ बोलते हैं तो उसे बहुत ज्यादा दुख होता है और अनाथ शब्द का विलोम शब्द सनाथ होता है। यानी कि जिसके पास सारे चीज हो उसके माता-पिता और ढेर सारे रिश्तेदार हो और उसी तरफ अनाथ के पास कोई ना हो।

अनाथ का विलोम शब्द है ?

अनाथ का विलोम शब्द “सनाथ” है।

अनाथ का विलोम शब्द क्या होता है ?

अनाथ का विलोम शब्द “सनाथ” है । दोस्तों अक्सर यह सवाल हिंदी व्याकरण के परीक्षा में पूछा जाता है कि आखिर अनाथ शब्द का विलोम शब्द क्या होता है इसलिए हमने इस टॉपिक में आपको बता रखा है कि अनाथ शब्द का विलोम शब्द क्या होता है।

अनाथ शब्द का अर्थ क्या होता है

अनाथ शब्द का अर्थ निःसहाय, यतीम, आश्रयहीन, माता-पिता रहित, असहाय, बिना किसी रक्षक के, बिना माँ बाप के ब्यक्ति, जिसके ऊपर माँ बाप का हाथ न हो, बेचारा होता है ।

दोस्तों यदि हम अनाथ की बात करें तो अनाथ शब्द का मतलब होता है जिसका कोई भी नहीं होता है, मतलब की किसी का पारिवारिक सम्बंध वाला ब्यक्ति न हो। आम भाषा मे लोग उसे अनाथ कहते है जिस के माता पिता नहीं होते है और उसका देख रेख करने वाला कोई न हो ।

आप ने कई सारे ‌ लोग को देखा होगा कि जिनके माता पिता उन के जन्म देने के बाद ही दुर्भाग्यपूर्ण मर जाते हैं और उसके बाद उनको उनके रिश्तेदार पालते और उनको पोसते हैं। आमतौर यदि हम सही मायेने मे अनाथ की बात करें तो यह अनाथ ‌‌‌वे होते हैं,

जिनका इस दुनिया मे कोई नहीं होता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके ना तो माता का पता होता है और ना ही जिनके पिता का पता होता ही है और न उनके कोई रिश्तेदार है ।

तो कुछ ‌‌‌इस प्रकार के लोगों अनाथ के नाम से जाना जाता है, और यह इंसान या तो किसी अनाथालय के अंदर रहते हैं या फिर अपने घर मे अकेले ही रहते हैं वास्तव में इनका देख रेख करने वाला कोई नही होता है।

क्या आपको मालूम है कि ‌‌‌जो लोग अनाथ होते हैं, वे असल मे अपने आप को काफी दुर्भाग्य वाले समझतें हैं। कई सारे छोटे छोटे बच्चे तो ऐसे होते हैं जिनको जन्म देने के बाद फुटपाथ यानी कि रोड पर छोड़ दिया जाता है और उस के बाद उनका पालन पोषण  कोई और ही ब्यक्ति करता है।

उनको ना तो अपने माँ पापा का पता ही होता है और ना ही वे अपने घर के बारे मे कुछ जानकारी जानते हैं। क्या आपको मालूम है कि एक अरब आबादी वाला भारत देश सब से बड़ा लोकतंत्र है जिस में बच्चों की आबादी लगभग 40 करोड़ के आस पास है।

और यहां पर बहुत सारे छोटे छोटे बच्चे ऐसे हैं जो आज भी सड़कों के किनारे रहते हैं और दर दर भटकते है । आप को यह जानकर बहुत  हैरानी होगी कि यहां की सरकारें भी अनाथ बच्चों के लिए कुछ नहीं कर रही हैं और इन पर ज्यदा ध्यान नही दे रही है।

सनाथ शब्द का अर्थ क्या होता है

‌‌‌सनाथ का मतलब यह होता है कि किसी के ऊपर एक रक्षक, तृप्त, स्वामी सहित, संरक्षक, जिस का रक्षक हो, जिसका कोई सहारा हो, जिसका कोई पालन-पोषण करने वाला हो, जिस के ऊपर माता-पिता का हाथ हो और उसके रिश्तेदार हो यही मतलब होता है सनाथ शब्द का ।

अनाथ का विलोम शब्द पर कुछ वाक्य

अनाथ – हम जब रोड पार कर रहे थे तब हमने बहुत सारे अनाथ बच्चों को देखा और हमें बहुत बुरा लगा और हमने उन की मदद किया।

अनाथ – किसी भी अनाथ इंसान को अनाथ कह कर नही पुकारना चाहिए क्योंकि उन्हें बहुत बुरा लगता है।

अनाथ – सरकार ने अनाथ बच्चों और बुजुर्गों के लिए नए नए अनाथालय का बंदोबस्त कर रही है।

अनाथ – क्या आपको मालूम है कि एक अनाथ व्यक्ति अंदर से टूटा हुआ होता है।

अनाथ –  कई सारे लोग अनाथालय से अनाथ बच्चों को गोद ले रहे हैं और उनकी पालन पोषण करने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं।

सनाथ – जो कुछ भी अनाथ बच्चे या बुजुर्ग है अगर वह अच्छे काम करते हैं तो वह भगवान के शरण में जाते हैं और वह कभी अनाथ नहीं रहते हैं बल्कि वह सनाथ हो जाते हैं।

सनाथ – श्री राम राज्य में कोई अनाथ नहीं, क्योंकि जिसका कोई सहारा नहीं थे। वे भगवान  के शरण में आकर सनाथ हो गऐ थे।

Watch This :-

Video Credit By :- My Hindi Grammar Youtube Chaneel
[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से अनाथ का विलोम शब्द के बारे में जान चुके होंगे। और मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं कि आप मेरे इस लेख को पढ़ कर के संतुष्ट होंगे अगर आपको लिख में किसी भी प्रकार की परेशानी या समस्या हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर मैसेज करें हमारे समूह आपकी मैसेज का जरूर रिप्लाई करेगी।

Also Read :-

Train को हिंदी में क्या कहते हैं?

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

हास्य रस के 10+ उदाहरण

मौखिक कविता का जन्म कब हुआ ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.