ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं? | Train Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं? | Train Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

Train Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain:- बहुत सारे लोग हैं जो हिंदी भाषा में Train को ट्रेन ही कहते हैं और हो सकता है कि आप भी train को हिंदी भाषा में ट्रेन ही कहते होंगे लेकिन  हम आपको बताना चाहेंगे ट्रेन को हिंदी भाषा में कोई और नाम से जाना जाता है जिसे आज हम लोग इस आर्टिकल में जानेंगे यानी कि आज हम लोग इस आर्टिकल में जानेंगे कि Train Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain तो यदि आपको नहीं जानकारी है कि ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं तो चलिए इस आर्टिकल के द्वारा जानते हैं।

Contents hide

ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं? (Train Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain)

हिंदी भाषा में ट्रेन को “लोहपथ गामिनी” कहा जाता है यदि हम बात करें कि “लोहपथ गामिनी” का मतलब क्या होता है तो लोहपथ का अर्थ होता है “लोहे का पटरी” और  गामिनी का अर्थ “वाहन” होता है “लोहपथ गामिनी” यानी कि ट्रेन एक ऐसा गाड़ी होता है जो कि लोहा के पटरी पर चलता है और एक जगह से दूसरी जगह जाता है और आता है।

पहली बार दुनिया में वर्ष 1804 में Train को चलाया गया था और फिर उसके 49 साल बाद वर्ष 1853 में भी ट्रेन को पहली बार चलाया गया तब से लेकर अब तक भारत में कई सारी ट्रेन चलाई जा रही हैं। आज के समय में बुलेट ट्रेन दुनिया के सबसे ज्यादा तेज चलने वाली ट्रेन हैं। जिसकी स्पीड लगभग 320 किमी प्रति घंटे है।

meaning of trail in hindi (railgadi in hindi)

  • “लोहपथ गामिनी”
  • लौहपथगामिनी
  • रेलगाड़ी

ट्रेन को संस्कृत में क्या कहते हैं?

संस्कृत भाषा में ट्रेन को रेल यानम और ‘लोहपथगामिनी’ कहा जाता हैं। और संस्कृत भाषा में railway station को रेल स्थानकं कहा जाता हैं।

रेलगाड़ी को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

रेलगाड़ी या “लोहपथ गामिनी”

 को अंग्रेजी भाषा में train कहा जाता हैं।

railgadi in hindi (trail in hindi)

railgadi in hindi – रेलगाड़ी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है रेल और दूसरा शब्द है गाड़ी। या दोनों शब्दों को मिलाकर रेलगाड़ी बनता है और रेलगाड़ी का मतलब एक ऐसा गाड़ी होता है जो कि लोहे के पटरी पर चलता है और सवारी को और माल को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाता है।

ट्रेन का पूरा नाम क्या है?

ट्रेन का पूरा नाम लौहपथगामिनी या रेलगाड़ी है। लेकिन ट्रेन को अधिकतर रेलगाड़ी के नाम से ही जाना जाता है।

रेलगाड़ी को शुद्ध हिंदी में क्या बोलते हैं? (Train ko shudh Hindi mein kya bolate Hain)

रेलगाड़ी को शुद्ध हिंदी भाषा में “लोहपथ गामिनी” कहां जाता है और इसके अलावा भी रेलगाड़ी  (ट्रेन) को और भी काफी सारे नामों से जाना जाता है जैसे कि लौहपथगामिनी, ट्रेन, इसके अलावा ट्रेन को पटरी पर चलने वाला गाड़ी भी कहा जाता है।

लोह पथ गामिनी का मतलब क्या होता है ?

लोह पथ गामिनी का मतलब एक ऐसी गाड़ी होती है जो कि लोह की सामग्री से बनी होती है और जो  लोहा के पटरी पर चलती है उसे ही लोह पथ गामिनी कहा जाता हैं। लोह पथ गामिनी लोहे से बने पथ पर चलती है और उसी पर रूकती है और उसी पद पर आती जाति रहती है और वहीं रेल गाड़ी भी कहलाती है।

आमिनी गामिनी का मतलब क्या होता है ?

आमिनी गामिनी का अर्थ होता है कि एक ऐसी गाड़ी जो लोहे के पटरी पर चलती है और एक जगह से आती है और दूसरी जगह जाती है।

यानी कि लोहे के पटरी पर चलने वाली गाड़ी को ट्रेन कहा जाता है ट्रेन एक स्थान से दूसरे स्थान माल और सवारी को पहुंच आती है।

हिंदी में रेलवे स्टेशन को क्या कहते हैं? (Railway station ko Hindi Mein kya kahate Hain)

रेलवे स्टेशन को हिंदी भाषा में ‘लौह पथ गामिनी विराम बिंदु’ और ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ के नाम से पुकारा जाता है.

रेलगाड़ी का दूसरा नाम क्या है?

रेलगाड़ी को बहुत सारे नामों से जाना जाता है   जैसे की ट्रेन, और लोहपत गामिनी,  इन सभी नामों से भी रेलगाड़ी को जाना जाता है।

रेल गाड़ी कौन सा शब्द है?

 रेलगाड़ी मुख्य चार दो शब्दों से मिलकर बना होता है एक रेल दूसरा गाड़ी इसका मतलब होता है कि  लोहे की पटरी पर चलने वाली गाड़ी,

पटरी को हिंदी में क्या कहते हैं?

यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि पटरी को हिंदी भाषा में लोहपत कहा जाता है।

प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं?

जिस प्रकार से ट्रेन के पटरी को लोहपत इसी प्रकार से प्लेटफार्म को हिंदी भाषा में लोहपत गामिनी विराम बिंदु कहा जाता है।

प्लेटफार्म की परिभाषा अर्थ – प्लेटफार्म उसे कहा जाता है जहां पर लम्बा चौड़ा चबूतरा बना होता है और उसके बगल में पटरी होता तो और उस पर  रेलवे गाड़ी आकर रुकती है।

बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं?

वैसे तो बुलेट ट्रेन को इंग्लिश में बुलेट ट्रेन खाते हैं लेकिन इसे हिंदी में भी बुलेट ट्रेन बोला जाता है क्योंकि अभी तक  क्योंकि अभी तक बुलेट ट्रेन का कोई हिंदी भाषा में अस्पष्ट नाम नहीं है इसीलिए बुलेट ट्रेन को  हिंदी भाषा में बुलेट ट्रेन ही कहेंगे।

रेल गाड़ी चलाने वाले को क्या कहते हैं?

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है कि ट्रेन के ड्राइवर का क्या नाम होता है? तो हम आपको बता दें कि ट्रेन को चलाने वाले को रेलमार्ग इंजीनियर, ट्रेन ऑपरेटर, लोकोमोटिव इंजीनियर, इंजन ड्राइवर या फिर ट्रेन ड्राइवर के नाम से जाना जाता है।

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं ? (Station ko Hindi mein kya kahate Hain)

 रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम ‘लौह पथ गामिनी विराम बिंदु’ होता है  लेकिन बहुत सारे लोग रेलवे स्टेशन को हिंदी भाषा में  ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ भी कहते है । और प्लेटफार्म को भी हिंदी में यही बोला जाता है तो वह अब हमें उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा।

रेलवे ड्राइवर का वेतन कितना है? (Railway driver ka vetan Kitna hota hai)

अगर हम बात करें कि भारत में रेलवे ड्राइवर को कितना वेतन दिया जाता है तो भारत में रेलवे ड्राइवर  शुरुआत में वेतन 13500 होता है उसके बाद थोड़ा एक्सपीरियंस हो जाने के बाद रेलवे ड्राइवर का वेतन 39757 हो जाता है और इस प्रकार से इस समय और एक्सपीरियंस के साथ-साथ रेलवे ड्राइवर का वेतन बढ़ता रहता है।

Watch This :-

Video Credit By :- Mass24 news Youtube Chaneel
[ अंतिम विचार ] – meaning of trail in hindi

दोस्तों हमें उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि Train Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain और meaning of trail in hindi क्या होता है  यदि आप इन सभी जानकारियों को पूरा जान चुके हैं और ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं यह समझ चुके हैं,

तो चलिए अब इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में यह जरूर बताएं कि आपको railgadi in hindi पर हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा… आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद

Bank को हिंदी में क्या कहते हैं ?

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

अनाथ का विलोम शब्द

मौखिक कविता का जन्म कब हुआ ?

बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.