Red Bull kya hai | What is Red Bull in hindi

Red Bull kya hai | रेड बुल पीने से क्या होता है?

(Red Bull kya hai, रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के फायदे, नुकसान, price, विकिपीडिया, कीमत, ऊर्जा पेय, बैल स्पर्म, कैन, कंपनी, इमेज कैसे बनता है)

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं रेड बुल के बारे मे की Red Bull kya hai (रेड बुल क्या है?) और रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के फायदे और नुकसान क्या है और उसके बाद हम लोग जानेंगे की रेड बुल कैसे बनता है और रेड बुल एनर्जी ड्रिंक price (कीमत) क्या हैं।

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि रेड बुल पीने से क्या होता है और रेड बुल में अल्कोहल की मात्रा कितनी होती है (रेड बुल ऊर्जा पेय शराब प्रतिशत) तो यदि आप इन सभी जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और जानते हैं कि Red Bull kya hai

Red Bull kya hai (रेड बुल क्या है?)

Red Bull एक Energy Drink है जिसे लगभग पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है Red Bull दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला Energy Drink मे से एक है, जो लगभग हर साल 630 करोड़ से भी अधिक कैन बेचती है। रेड बुल कंपनी Austria देश की कम्पनी है जो Red Bull GmbH बनाती है, \

रेड बुल में Caffeine, Taurine, Sugar, विटामिन B (B3, B5, B6, B12), कार्बोनेटेड वाटर, baking soda magnesium carbonate जैसे पदार्थ मौजूद होते हैं। आजकल पार्टी, फंक्शन और अन्य कोई खुशी की मौज-मस्ती में Red Bull energy drink खूब पिया जाता है.

रेड बुल पीने से क्या होता है?

Red Bull Energy Drink एक Non-Alcoholic beverage है, मतलब इसमें एल्कोहल नहीं होता है. इसलिए रेड बुल पीने से बिलकुल नशा नहीं होता है. असल में रेड बुल में Caffeine (कैफीन) होता है.

Caffeine वो केमिकल होता है जोकि चाय, कॉफ़ी, कोला और अन्य कई Food items में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. Caffeine के सेवन से तुरंत दिमागी सतर्कता आती है, इसीलिए चाय, कॉफ़ी पीने से आलस दूर होता है, दिमाग तरोताजा और थकान भी कम महसूस होती है.

रेड बुल कैसे बनता है ?

अगर हम बात करें कि रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को कैसे बनाया जाता है तो रेड बुल को बनाने मे Caffeine, Sugar, Taurine, vitamin B (B3, B5, B6 और B12), कार्बोनेटेड वाटर, baking soda, magnesium, carbonate जैसे पदार्थ को मिलाकर रेड बुल को बनाया जाता है।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो समझते हैं कि रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को Bull Sperm से बनाया जाता है लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है जबकि वास्तव में इस Taurine पदार्थ को Synthetic तरीके से फार्मास्यूटिकल कंपनी द्वारा बनाया जाता है।

रेड बुल में अल्कोहल होता है क्या?

नहीं, रेड बुल में कोई भी अल्कोहल की पदार्थ नहीं होती है रेड बुल एनर्जी ड्रिंक एक Non-Alcoholic beverage है,

रेड बुल के फायदे और नुकसान

रेड बुल क्या है जानने के बाद हम लोग इस टॉपिक में रेड बुल के फायदे और नुकसान के बारे मे जानेंगे कि रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के फायदे क्या है और रेड बुल के नुकसान क्या है, तो शुरू करते हैं इस टॉपिक को जानते हैं की रेड बुल पीने से क्या फायदे हैं और  रेड बुल पीने से नुकसान क्या है।

रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के फायदे (Red bull drink benefits in hindi)

वैसे तो रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के फायदे बहुत सारे हैं लेकिन हम इस टॉपिक में रेड बुल के कुछ  बेहतरीन फायदे के बारे में जानेंगे तो चलिए जानते हैं रेड बुल के फायदे हिंदी में,

1) रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को आमतौर पर लोग पार्टी, फंक्शन, प्रोग्राम और मौज-मस्ती के समय रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीते हैं और इसके अलावा हैंगओवर, जेटलैग, थकान, और हरासमेंट असर कम करने के लिए इसे पीते हैं। 

इसके अलावा रेड बुल एनर्जी ड्रिंक में पाये जाने वाले Caffeine, Taurine, और चीनी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसको पीने के बाद हमारे शरीर में कुछ समय तक के लिए एनर्जी और अलर्टनेस महसूस होने लगती है. और जिससे नींद, आलस भी महसूस नहीं होती है।

2)  जैसा कि रेड बुल मे दावा किया जाता है कि इसको पीने से दिमाग तेज होता है, और शरीर में एनर्जी भी आ जाती है लेकिन यह सिर्फ बेचने के लिए दावे है जो की पूरी तरह से सच नहीं है।  इसको पीने से ऐसा कुछ भी नहीं होता है।

red bull energy drink, Monster energy drink या कोई भी ऐसे Energy Drinks भले ही कितना भी दवा कर ले  लेकिन अभी तक यह सभी एनर्जी ड्रिंक अपने सभी दावो को साबित नहीं कर पाए हैं।

Red Bull के कई positive effects जिनमें शामिल हैं:-

  • रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीने के बाद बेहतर एकाग्रता होता है
  • Red Bull energy drink पीने के बाद बेहतर जागरुकता और सतर्कता लता है।
  • Red Bull energy drink पीने के बाद बेहतर शारीरिक सहनशक्ति लता है।
  • रेड बुल एनर्जी ड्रिंक पीने के बाद बेहतर मांसपेशियों की रिकवरी होती हैं।
  • रेड बुल एनर्जी ड्रिंक पीने के बाद बादव्यायाम और एक्सरसाइज  के दौरान वसा हानि में वृद्धि करता है।

तो यदि आप रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीते हैं तो आपको इन सभी फायदे मिलेगा ये सभी फायदे  रेड बुल एनर्जी ड्रिंक की सिर्फ 250 ml की Can में मौजूद 75mg Caffeine के कारण हैं, लेकिन Taurine सहित इसके कुछ अन्य फायदे भी हैं जिसमे शामिल हैं।

रेड बुल के नुकसान (Red Bull side effects in hindi)

दोस्तो रेड बुल हमेशा पीते रहते हैं और आपको रेड बुल पीने का आदत बन चुका है तो आपको या आदत तुरंत ही छोड़ देना चाहिए क्योंकि रेड बुल के पीने बहुत सारे नुकसान है।

एक दिन में 1 से ज्यादा Red Bull न पियें।

1) ज्यादा Red Bull पीने से चिड़चिड़ापन, अनिद्रा (Insomnia), high blood pressure, ऐंठन (Seizures, convulsions), दिल की धड़कन तेज होना, घबराहट, बेचैनी, डायरिया, बहुमूत्र (Excessive Urination), और मतली-उलटी आना, चक्कर आने की समस्यायें होती हैं।

दोस्तों यदि आप रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीते हैं  तो आप इस एनर्जी ड्रिंक को पीने के नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए क्योंकि जितना रेड बुल पिने के जितने फायदे हैं, उससे कई ज्यादा इसे पिने के नुक्सान भी हैं। यदि हम कुछ रेड बुल पीने के नुकसान के बारे में बात करें तो

कैफीन की लत

कमजोरी और निर्जलीकरण

खराब दंत स्वास्थ्य

गुर्दे की पथरी

श्वांस – प्रणाली की समस्यायें

गर्भपात

high blood pressure

kidney damage

allergies

कैफीन ओवरडोज

जोखिम भरा व्यवहार

मधुमेह

नियासिन ओवरडोज

नींद ना आना

 वजन बढ़ना

चिड़चिड़ापन होना

पेट में जलन

इसमें अधिकतर रोग रेड बुल एनर्जी ड्रिंक में मौजूद 27 ग्राम चीनी के कारण सभी रोग होते हैं  इसके अलावा रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को सेवन करने से और भी बहुत प्रकार के  बीमारियां हो सकती है।

रेड बुल पर केस और हर्जाना

दोस्तों क्या आपको पाता है कि वर्ष 2014 मे  रेड बुल कंपनी पर Benjamin Careathers ने एक केस फाइल कर दिया था किस करने का कारण यह था कि रेड बुल अपने एक पिछले सभी प्रचार और विज्ञापनों  में “gives you wings” का स्लोगन इस्तेमाल करती थी जो कि यह दर्शाता है कि यदि आप रेड बुल पीते हैं,

तो आपको wings आ जाएंगे तो इसी वजह से उस Benjamin Careathers ने रेड बुल कंपनी पर यह केस किया कि वह पिछले 10 सालों से रेड बुल पी रहा है लेकिन उसे एक कोई भी wings नही आये तो फिर उसके बाद रेड बुल ने उसे 13 मिलियन डॉलर (91 करोड़ 66 लाख) का हर्जाना दिया और केस को क्लोज करवाया। और अपने विज्ञापन मे से “gives you wings” का स्लोगन भी हमेशा के लिए हटा दिया।

रेड बुल से क्या होता है ?

1) रेड बुल एनर्जी ड्रिंक में मुख्यतः Caffeine (कैफीन) होता है। Caffeine chemical को चाय, कॉफ़ी, कोला और कई प्रकार के पदार्थों में पाया जाता है  यदि आप Caffeine को पीते हैं तो  तुरंत दिमागी सतर्कता आता है यही कारण है कि चाय, कॉफ़ी पीने से नींद नहीं आती है और आलस भी खत्म हो जाता है  इसके अलावा दिमाग तरोताजा होता है और थकान भी काफी ज्यादा कम होती है।

2) रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के एक Can में एक कप Coffee के बराबर Caffeine होती है। आमतौर पर एक रेड बुल Can के बोतल में 80 mg Caffeine मौजूद होता है, जबकि एक Standard coffee के कप में  कम से कम 80-90 mg तक Caffeine पाया जाता है।

इसके अलावा Red Bull energy drink में Taurine पाया जाता है, जोकि एक प्रकार का Amino Acid होता है। कुछ Studies से यह पता चला है कि Caffeine और Taurine का Mix लेने से Mental activeness पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

3) दोस्तों अब आप इससे समझ सकते हैं कि  Red Bull energy drink पीने से नशा नहीं, बल्कि दिमागी और शारीरिक सक्रियता कुछ समय के लिए बढ़ जाती है। लेकिन यह बात बिल्कुल सही है कि रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीने के 3-4 घंटे के बाद  वह सभी असर खत्म हो जाती है।

क्या रेड बुल से नशा होता है (Red bull me alcohol)

रेड बुल एक Non-Alcoholic beverage होता है, यानी की रेड बुल एनर्जी ड्रिंक में को भी एल्कोहल वाला पदार्थ मौजूद नहीं होता है। इसीलिए रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीने से कोई भी नशा नहीं होती है। रेड बुल ऊर्जा पेय शराब प्रतिशत 0% होता है।

प्क्या रेड बुल एनर्जी ड्रिंक को पीने के बाद दवा खा सकते हैं?

जी नहीं, यदि आप रेड बुल एनर्जी ड्रिंक पीने के बाद दवाखाना काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इससे ऐसा काफी सारे रिसर्च में देखा गया है कि एंटीबायोटिक दवाएं, स्किन प्रॉब्लम की दवाएं, और पेनकिलर दवाएं, को खाने से साइड इफेक्ट हो सकता है इसलिए आप रेड बुल एनर्जी ड्रिंक पीने के बाद कोई भी दवा ना खाएं।

रेड बुल एनर्जी ड्रिंक price प्राइस (रेड बुल की कीमत)

250ml रेड बुल की कीमत 79 रुपए है और 350ml की रेड बुल एनर्जी ड्रिंक की price 145 रुपए है।

रेड बुल में अल्कोहल की मात्रा कितनी होती है

रेड बुल में अल्कोहल की मात्रा 0% होती है क्योंकि इस रेड बुल एनर्जी ड्रिंक में अल्कोहल नहीं होता है  यह एनर्जी ड्रिंक पूरी तरह से Non-Alcoholic है।

क्या रेड बुल पीना सही हैं? (Is Red Bull good for you or bad for you?)

दोस्तों जैसा कि यह हम सभी लोग जानते हैं कि रेड बुल एनर्जी ड्रिंक दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला एनर्जी ड्रिंक में से एक है पूरे साल में लगभग रेड बुल कंपनी अपने एनर्जी ड्रिंक को लगभग 7.5 बिलियन कैन बेच देती है।

यह रेड बुल एनर्जी ड्रिंक दावा करती है कि इसके एनर्जी ड्रिंक को पीने के बाद शरीर में काफी ज्यादा एनर्जी आ जाती है जो की पूरी तरह से गलत है बुल एनर्जी ड्रिंक को आप सिर्फ सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

Also Read :-

एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

खो-खो में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

Online को हिंदी में क्या कहते हैं?

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Video Credit :- Healthy Product Reviews Youtube Chaneel

[अंतिम विचार]

रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के बारे में इतना सब जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद अब हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि Red Bull kya hai (रेड बुल क्या है?) और रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के फायदे और नुकसान क्या है और रेड बुल एनर्जी ड्रिंक price (कीमत) क्या होती हैं,

तो दोस्तो इतना सब जान लेने के बाद इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं और कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह रेड बुल क्या है पर आर्टिकल कैसा लगा, और  कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें… धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.