एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं? | Ambulance Ko Hindi Me Kya Kehte Hain

एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं? | Ambulance Ko Hindi Me Kya Kehte Hain

नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में, दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग एम्बुलेंस के बारे में जानकारी को जानेंगे, कि एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं? (Ambulance Ko Hindi Me Kya Kehte Hain) इसके अलावा हम लोग एंबुलेंस से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारियों पर चर्चा करेंगे जैसे कि एम्बुलेंस का अर्थ क्या है? और 102, 108 एम्बुलेंस जानकारी के बारे में भी बात करेंगे,

दोस्तों अक्सर सभी लोग एंबुलेंस को Ambulance के नाम से ही जानते हैं लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जिन्हें पता है कि एंबुलेंस का हिंदी में अर्थ क्या होता है तो दोस्तों यदि आप नहीं जानते हैं कि एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ बने रहे और चलिए जानते हैं।

एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं? (Ambulance Ko Hindi Me Kya Kehte Hain)

एंबुलेंस को आमतौर पर हम लोग एंबुलेंस के नाम से ही जानते हैं लेकिन यह एंबुलेंस का अंग्रेजी शब्द है, एंबुलेंस को हिंदी में चिकित्सा वाहिनी और रोगी वाहन के नाम से जाना जाता है इसके अलावा एंबुलेंस को हिंदी में और भी बहुत सारे नामों से जानते हैं जैसे कि मैदानी अस्पताल, चिकित्सा वाहिनी, रोगी वाहन इत्यादि

एम्बुलेंस का अर्थ क्या है? (Ambulance meaning in Hindi)

एम्बुलेंस का अर्थ मैदानी अस्पताल है इसके अलावा एंबुलेंस का एक प्रकार का गाड़ी है जिसमें घायल हो और मरीजों को बैठाकर अस्पताल या हॉस्पिटल पहुंचाया जाता है।

एम्बुलेंस के बारे में जानकारी

एम्बुलेंस एक प्रकार की युवा हद होती है जिसमें मरीजों और रोगियों को बैठाकर हॉस्पिटल ले जाया जाता है एंबुलेंस को हिंदी मे रोगी वाहन भी बोला जाता है एंबुलेंस आमतौर पर रोगियों और  मरीजों के सेवा देने के लिए ही होता है । एंबुलेंस की मदद से कोई भी मरीज बहुत आसानी से और जल्दी ही अस्पताल तक पहुंच सकता है और अपने इलाज को जल्दी ही करा सकता है।

एम्बुलेंस के प्रकार (types of ambulance)

अगर हम बात करें एंबुलेंस के प्रकार के बारे में तो एंबुलेंस ज्यादातर एंबुलेंस ट्रक, कार, वैन, कार्गो वैन या फिर मोटरसाइकिल होती है।

108 एम्बुलेंस जानकारी

यह 108 आपातकालीन सेवा है जो स्वास्थ्य, पुलिस और अग्निरोध की स्थिति में  उपलब्ध करवाया जाता है यह एक आपातकालीन सेवा है जो की 24 X 7 के आधार पर सेवा उपलब्ध कराती है। यह 108 आपातकालीन सेवा भारत के आँध्र प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात,  तामिलनाडु, गोवा, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मेघालय और असम जैसे राज्य में उपलब्ध कराया जाता है। यह आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा 24 X 7 तक उपलब्ध आपातकालीन सेवा है। आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा को आप कभी भी  ले सकते हैं।

102 एम्बुलेंस जानकारी

दोस्तो हम आपको यह बता दें कि एम्बुलेंस सेवा 102 गर्भवती महिला को हॉस्पिटल से ले जाने और ले आने के लिए उपयोग किया जाता है  इसके अलावा 102 एम्बुलेंस सेवा का प्रयोग किया जाता है जब कोई महिला और शिशु एक हॉस्पिटल को छोड़कर दूसरे हॉस्पिटल में एडमिट होने वाले हैं महिला 102 एंबुलेंस सेवा का प्रयोग किया जाता है इसके अलावा इस सेवा में 1 साल तक के बच्चों को घर से हॉस्पिटल ले जाने और हॉस्पिटल से घर छोड़ा जाता है।

एंबुलेंस में उल्टा क्यों लिखा होता है?

दोस्तों यदि आप एंबुलेंस देखे हैं तो आपने कभी ना कभी इस बात पर गौर किया होगा कि एम्बुलेंस गाड़ियों में आगे की तरफ AMBULANCE उल्टा लिखा जाता है यदि आपको नहीं पता है कि एम्बुलेंस गाड़ियों मे AMBULANCE उल्टा क्यों लिखा जाता है तो हम आपको बता दें कि एम्बुलेंस मे AMBULANCE उल्टा इसलिए लिखा जाता है ताकि सामने वाले वाहन के ड्राइवर को सही तरह से पता चले कि सामने वाली गाड़ी एंबुलेंस आ रही है और वह एंबुलेंस को आगे निकलने के लिए साइड दे सके। तो इसी कारण से एंबुलेंस गाड़ियों में उल्टा एंबुलेंस लिखा जाता है।

एम्बुलेंस का उपयोग होता है (uses of ambulance)

  • ambulance एक वाहन होती है जो मरीज और रोगियों (patient) को अस्पताल ले जाने के लिए उपयोग की जाती है।
  • एंबुलेंस की मदद से मरीजों को जल्दी से जल्दी अस्पताल ले जाया जा सकता है।
  • ज्यादातर एंबुलेंस उजला और पीला कलर की होती है।
  • ज्यादातर एंबुलेंस ट्रक, वैन, कार्गो वैन या फिर  मोटरसाइकिल होती है।
  • कुछ आपातकाल परिस्थितियों में  हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर को एंबुलेंस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Ambulance कैसे लिखा जाता है।

एंबुलेंस को आमतौर पर गाड़ियों पर उल्टा लिखा जाता है ताकि सामने वाले वाहन के ड्राइवर ambulance सीधा और स्पष्ट दिखाई दे सके।

Ambulance में नाम उल्टा क्यों लिखा होता है?

Ambulance में नाम उल्टा इसलिए लिखा जाता है क्योंकि  जब आप किसी भी गाड़ी के कांच से पीछे चल रही कोई भी गाड़ियों को देखते हैं तो उन गाड़ियों पर लिखे गए कोई भी शब्द आपको उल्टे दिखाई देते हैं. इसी के कारण से Ambulance गाड़ियों पर नाम उल्टा लिखा जाता है ताकि सामने वाले वहां को सही और स्पष्ट ना दिखाई दे सके।

एंबुलेंस के नंबर क्या है?

एंबुलेंस का नंबर 102 है इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको एंबुलेंस की सुविधा मिल सकती है।

आपातकालीन चिकित्सा सेवा में किन साधनों की आवश्यकता होती है?

आपातकालीन चिकित्सा सेवा में अलग-अलग  प्रकार की और अलग-अलग आकार की चिपकने वाली पट्टियां और मध्यम, छोटी, और बड़ी विसंक्रमित प्रकार की पट्टियां। इसके अलावा कम से कम दो आंखों पर लगाने वाले पट्टियां आपातकालीन चिकित्सा सेवा में साधनों की आवश्यकता होती है?

एंबुलेंस कितने की आती है?

मारुति ईको ambulance की दिल्ली में showroom price कीमत लगभग 6.16 लाख रुपये तक हो गई है।

102 किसका नंबर होता है?

102 सेवा एक बिल्कुल मुफ्त ambulance सेवा है, जो पूरे दिन में 24*7 लोगों  के लिए उपलब्ध होती है इस सेवा का लाभ आप कभी भी उठा सकते हैं और एंबुलेंस की सेवा ले सकते हैं।

एम्बुलेंस का फुल फॉर्म क्या होता है? (full form of ambulance)

ambulance का full form:- Australia Medical Bureau Under Law And National Corresponding Emergencies होता है।

Video Credit :- Sachchi Khabar Youtube Chaneel

रेड बुल पीने से क्या होता है?

Online को हिंदी में क्या कहते हैं?

खो-खो में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

[अंतिम विचार]

Ambulance के बारे में इतना सब जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद अब हमें उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं? (Ambulance Ko Hindi Me Kya Kehte Hain) और इसके अलावा इस लेख में आपको 102, 108 एम्बुलेंस जानकारी के बारे में भी आपको पूरा विस्तार से बताया है।

तो दोस्तों इसी के साथ चली है अब इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं और  दोस्तों कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा और इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के पास शेयर जरूर करें जिन्हें एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं पता नहीं हैं। ..धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.