Cricket ko hindi mein kya kahate hain | क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Cricket ko hindi mein kya kahate hain | क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Cricket ko hindi mein kya kahate hain:- दोस्तों काफी सारे लोग क्रिकेट को हिंदी और इंग्लिश दोनों में भी क्रिकेट ही कहते हैं क्योंकि  बहुत सारे लोगों को लगता है कि क्रिकेट का हिंदी नाम क्रिकेट ही होता है लेकिन ऐसा नहीं है क्रिकेट खेल को हिंदी भाषा में अलग नाम से  जाना जाता हैं जोकि काफी कम ही लोगों को पता है।

और हमें लगता है कि आप भी क्रिकेट का हिंदी नाम नहीं जानते होंगे तो यदि ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढ़े आपको क्रिकेट का हिंदी नाम के बारे में पूरा जानकारी मिल जाएगा।  क्योंकि इस आर्टिकल में हम लोग पूरा विस्तार से बात करने वाले हैं कि Cricket ko hindi mein kya kahate hain (क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं) और क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं।

तो दोस्तों चलिए अब इस लेख को स्टार्ट करते हैं और क्रिकेट को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं (cricket in hindi name) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Contents hide

Cricket ko hindi mein kya kahate hain (क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं)

ज्यादातर लोग क्रिकेट को हिंदी में भी क्रिकेट का आते हैं लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि क्रिकेट को हिंदी में कुछ और नामों से पुकारा जाता है तो चलिए जानते हैं कि क्रिकेट को हिंदी में किन नामों से जाना जाता है cricket को हिंदी में मुख्य रूप से इन 5 नामों से जाना जाता है।

  • लंब दंड गोल पिंड धड़ पकड़ प्रतियोगिता या कंपटीशन.
  • पकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता (tournament या कंपटीशन ).
  • गोल गट्टम (gattam) लकड़ बग्घम (baggham) दे दना दन प्रतियोगिता (competition).
  • लंब दंड गोल पिंड (synonym for ball) धर पकड़ फेंक मार है।
  • गोल गट्टम (gattam) लकड़ पट्टम (pattam) दे दना दन कंपटीशन या प्रतियोगिता।

भारत में अधिकतर क्रिकेट को इन्हीं नामों से पुकारा जाता है लेकिन  test match को भारत में पकड़ डंडू मार मंडु दे दना दन प्रतियोगिता (कंपटीशन), जैसे नामों से पुकारा जाता है।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि क्रिकेट का गेम एक इंग्लिश गेम है और इसकी उत्पत्ति इंग्लैंड में हुई है और इसी कारण से इस गमे को अधिकतर क्रिकेट में ही जाना जाता है लेकिन हिंदी के काफी सारे बड़े-बड़े विशेषज्ञों द्वारा मे cricket का हिंदी मतलब निकाल लिया गया जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया  लेकिन वे सभी नाम उटपटे होने की वजह से  उन सभी नामों को सही से उच्चारण करना काफी मुश्किल पढ़ता था उन सभी नामों को प्रसिद्धि और लोकप्रियता नहीं मिल पाई और क्रिकेट को लोग अधिकतर क्रिकेट के नाम से जानने लगे।

दोस्तों हम आपको एक जानकारी बताना चाहेंगे कि वे सभी क्रिकेट का हिंदी नाम तो है ही लेकिन वे सभी पांचों नाम सौ पर्सेंट सही नहीं है  हिंदी भाषा के जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों ने  क्रिकेट के इन सभी नामों को दूसरे लोगों के सामने साझा किया है, इसी कारण से इन नामों के ऊपर कोई ठोस सबूत नहीं मिलता है और इन नामों से क्रिकेट खेल को उतना ज्यादा क्रिकेट को नहीं पुकारा जाता है।

लेकिन दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में पूरा विस्तार से बताया है कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं। cricket ko hindi mein kya kahate hain (cricket in hindi name)

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आपकी सवाल का जवाब मिल चुका है और आप जान चुके हैं कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहा जाता है (cricket hindi name) तो चलिए इसी के साथ अब इस आर्टिकल में हम लोग क्रिकेट से जुड़ी कुछ और भी जानकारी को प्राप्त करते हैं।

क्रिकेट का फुल फॉर्म हिंदी में (Full Form of Cricket in Hindi)

वैसे तो Cricket का कोई भी फुल फॉर्म नहीं होता है लेकिन लोगों द्वारा इस खेल का फुल फ्रॉम बनाया गया है जो कि आप नीचे देख सकते हैं :-

C :- Customer Focus

R :- Respect for Individual

I :- Integrity

C :- Community Contribution

K :- Knowledge Worship

E :- Entrepreneurship Innovation

T :- Teamwork

क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं? (Cricket Meaning in Sanskrit)

यदि हम बात करें कि क्रिकेट को संस्कृत भाषा में क्या कहते हैं तो क्रिकेट खेल को संस्कृत भाषा में ‘कंदुक क्रीडा’ (Gendu Balla Krida) बोला जाता है जो कि सुनने में काफी अटपटा जैसा लग सकता है लेकिन संस्कृत भाषा में क्रिकेट खेल को ‘कंदुक क्रीडा’ नाम से ही जाना जाता है।

दोस्तों अब हमें विश्वास है कि अब आप क्रिकेट खेल को अंग्रेजी और हिंदी भाषा के अलावा संस्कृत भाषा में भी पुकारना जान गए होंगे।

Cricket का हिंदी में विभिन्न नाम (cricket in hindi name)

  • गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता या टूर्नामेंट
  • लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता
  • लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार प्रतियोगिता या टूर्नामेंट
  • पकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता या टूर्नामेंट
  • गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता
  • बल्ले और गेंद से खेला जाने वाला एक लोकप्रिय खेल

क्रिकेट का इतिहास

क्रिकेट का इतिहास लगभग 150 साल पुराना हो चुका है क्रिकेट को सबसे पहले इंग्लैंड में खेला गया था फिर  उसके बाद क्रिकेट की विस्तार और विदेशों में होने लगी और आज क्रिकेट लगभग दुनिया के सभी देशों में खेला जाता है आज क्रिकेट एक वैश्विक खेल के रूप में जाना जाता है। क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच सबसे पहले वर्ष 1877 मे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेला गया था। और क्रिकेट में पहला वर्ल्ड कप वर्ष 1975 मे खेला गया था जिसमें West Indies  विजेता हुआ था और भारत पहली बार वर्ल्ड कप वर्ष 1983 में जीता था।

Cricket Ball Name in Hindi क्या होता है?

दोस्तों अगर हम लोग बात करें कि क्रिकेट बॉल  को हिंदी भाषा में क्या बोला जाता है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Cricket Ball को हिंदी नाम ‘गेंद’ होता है.

Cricket Bat Hindi Name क्या है?

इसके अलावा बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि क्रिकेट बैट को हिंदी में क्या कहते हैं तो  हम आपको बताना चाहेंगे कि Cricket Bat का हिंदी नाम ‘बल्ला’ होता है। लेकिन अक्सर काफी लोग क्रिकेट बैट को हिंदी में भी बैट कहते है।

मैच (Match) को हिंदी में क्या कहते हैं?

Match (मैच) को हिंदी भाषा में प्रतियोगिता या  टूर्नामेंट के नाम से जानते हैं।

बैट बॉल को हिंदी में क्या कहते हैं ?

बैट बॉल को हिंदी भाषा में बल्ला और गेंद कहा जाता है।

क्रिकेट को इंग्लिश में क्या कहते हैं

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि क्रिकेट एक अंग्रेजी शब्द है इसीलिए क्रिकेट को अंग्रेजी में क्रिकेट ही खाया जाता है।

क्रिकेट को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?

यदि हम बात करें कि क्रिकेट खेल को शुद्ध हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है तो इस खेल को शुद्ध हिंदी भाषा में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ के नाम से जाना जाता है हालांकि  इस हिंदी नाम से क्रिकेट को बहुत कम लोग ही जानते हैं।

Cricket Insect in Hindi Name क्या है?

क्रिकेट का नहीं लेकिन क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल है की Cricket Insect in Hindi Name क्या है तो हम आपको बता दें कि Cricket Insect या कीड़े का हिंदी नाम झींगुर होता है।

हिंदी में क्रिकेट कैसे लिखते हैं?

हिंदी में क्रिकेट को क्रिकेट ही लिखते हैं। इसके अलावा क्रिकेट को हिंदी में गोल गट्टम लक्कड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता भी लिखते हैं।

क्रिकेट का मूल नाम क्या है?

क्रिकेट का मूल नाम गोल गट्टम लक्कड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता है हालांकि इस हिंदी नाम से क्रिकेट खेल को काफी कम लोग ही जानते हैं।

क्रिकेट का दूसरा नाम क्या है?

दोस्तो आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि लोग cricket खेल को क्रिकेट नाम से ही पुकारते हैं लेकिन क्रिकेट खेल का दूसरे भी कई सारे नाम है जिनमें एक नाम है लंब दंड गोल पिंड धरपकड़ प्रतियोगिता’

क्रिकेट का जनक कौन है?

दोस्तों यदि हम बात करेगी  क्रिकेट खेल का जनक कौन है दो तो cricket खेल का जनक “W. G. Grace” को माना जाता है।

क्रिकेट का जनक कौन सा देश है?

क्रिकेट खेल को सबसे पहले इंग्लैंड में खेला गया था इसलिए क्रिकेट खेल का जनक इंग्लैंड देश को माना जाता है और जैसे-जैसे इंग्लैंड का शासन पूरे देश में होती गए वैसे वैसे पूरे देश में क्रिकेट का विस्तार होता गया और क्रिकेट प्रचलित हो गया.

क्रिकेट की स्थापना कब हुई?

क्रिकेट की स्थापना 15 जून वर्ष 1909 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी कि (International Cricket Council) के द्वारा की गई थी. लेकिन क्रिकेट खेल की असली पहचान 16वीं शताब्दी में मिली जब इस खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला जाने लगा।

भारत में क्रिकेट कब शुरू हुई थी?

भारत में सबसे पहले क्रिकेट वर्ष 1721 में खेली गई थी जो कि ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा बड़ौदा के पास कैम्बे में आयोजित किया गया था. उसके बाद फिर ईस्ट इंडिया कंपनी क्रिकेट खेल को सभी पड़ोसी देश हमारे सभी पड़ोसी देश मे  आयोजित करवाया फिर उसके बाद धीरे-धीरे यह क्रिकेट खेल लोकप्रिय होने लगा है।

क्रिकेट किस भाषा का शब्द है? अंग्रेजी या हिंदी

 यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि क्रिकेट शब्द एक अंग्रेजी शब्द है और  इसे हिंदी में लंब दंड गोल पिंड धड़ पकड़ प्रतियोगिता कहा जाता है।

हम क्रिकेट खेलते हैं इंग्लिश में कैसे लिखें?

हम क्रिकेट खेलते हैं को इंग्लिश में लिखेंगे की We are playing cricket

Video Credit By :- vs Soni Youtube Chaneel

[अंतिम विचार]

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहा जाता है (Cricket ko hindi mein kya kahate hain) और क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं तो दोस्तों इसी के साथ चलिए आपकी आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा और इस लेख को अपने उन दोस्तों के पास शेयर जरूर करें जीने cricket name in hindi क्या होता है नहीं पता है।  धन्यवाद

Also Read :-

रेड बुल पीने से क्या होता है?

Online को हिंदी में क्या कहते हैं?

एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

खो-खो में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.