बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है | bua ko english mein kya kahate hain

बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है | bua ko english mein kya kahate hain

Bua ko english mein kya kahate hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में दोस्तों आपको मालूम होगा कि हमारे जीवन में रिश्ता कितना महत्वपूर्ण होता है ।

एक दूसरे से रिश्ता जोड़ना और टूटना यह तो जीवन का वसूल होता है। मगर कुछ ऐसे रिश्ते होते हैं जो जन्मजात होते हैं और वह काफी करीबी होते हैं

अपने बुआ का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आप अपने बुआ के लाडले भी होंगे। मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि बुआ को इंग्लिश में क्या कहते हैं अगर आप का जवाब ना है ।

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हम इस पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इसलिए को बिना देरी किए हुए।

बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है | Bua ko English Mein kya kahate hain

बुआ को इंग्लिस में AUNTY या father`s sister कहते है।

बुआ का संबंध दादा-दादी के घर से होता है। बुआ दादा-दादी की बेटी और बुवा को हम पापा की बहन भी को कहते है। हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि बुआ का रिश्ता या संबंध हम से जन्मजात होता है।

क्योकि बुआ दादा-दादी की बेटी होती है और बुआ पापा की बहन होती है और इसी के वजह से बुआ और पापा में भाई बहन रिश्ता  होता है और यह रिश्ता खून का नाता होता है।

और आपको मालूम होगा कि खून के रिश्तों को हम जन्मजात, या वंशगतक़ भी कहते है। बुवा का अर्थ पापा की बहन होता है और हमारी माँ की ननद रूप में बुवा होती है।

बुआ के पति को इंग्लिश में क्या कहते है

बुआ के पति को इंग्लिश में Cross Uncle कहते है।

दोस्तों आपको इतना तो मालूम होगा कि बुआ के पति को हिंदी में फूफा कहा जाता है और हम ऊपर में भी जान चुके हैं कि बुआ को इंग्लिश में क्या कहते हैं दोस्तों बुआ के पति को अंग्रेजी में क्रॉस अंकल कहा जाता है।

कई कई लोग तो बुआ के पति को फूफा, पाहून , दामाद, इत्यादि भी कहते है और जैसे बुआ को इंग्लिस में AUNTY, father`s sister कहते है। ठीक उसी तरह से बुआ के पति यानि फूफा को इंग्लिस में Uncle या Cross Uncle कहते है।

दोस्तों हमने आपको ऊपर में भी बताया कि बुआ का रिश्ता हमसे जन्मजात होता है। मगर आपके मन मे यह  ख्याल अवस्य चल रहा होगा कि आखिर हम फूफा के रिश्ते को भी जन्मजात या खून का रिश्ता कह सकते है या नही।

तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि फूफा के रिश्ते को भी जन्मजात कहना साफ गलत होगा। क्योकि ये वंसगत और खून का रिश्ता नही होता है। यह रिश्ता पूर्ण रूप से व्यवहारिक होता है। जो व्यवहार देख कर के एक दूसरे से बनाया जाता है।

दोस्तों बुआ से हमारा खून का रिश्ता इसलिए है क्योंकि बुवा हमारी दादा-दादी की बेटी है। जबकि फूफा से हमारा दादा-दादी के बेटे नही है उन से व्यवहार का रिश्ता  है। 

अच्छा व्यवहार होने के वजह और ओर भी चीजो को ध्यान में रखकर बुआ की शादी होती है। और बुआ की जिस लड़के से शादी होती है। उस लड़के को हम फूफा कहते है। जो कि व्यवहार द्वारा बनाया गया एक खास रिश्ता होता है।

जन्मजात रिश्ते क्या होते है | Janmjaat Ristay kya hote hai

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि बुआ को इंग्लिश में क्या कहते हैं और बुआ के पति को इंग्लिश में क्या कहते हैं और इन दोनों  सवाल का जवाब देने में जन्मजात शब्द का उल्लेख बहुत बार किया गया है।

मगर हम इस टॉपिक में जानेंगे कि आखिर जन्मजात रिश्ता क्या होता है क्योंकि कई सारे लोग ऐसे हैं जो इसके बारे में अभी तक अच्छे से समझ नहीं पाए होंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए

 जो रिश्ता हमारे खून से जुड़ा होता है उसे ही हम जन्मजात रिश्ता कहते हैं। जन्मजात रिश्तो वो होते है जो किसी भी व्यक्ति के पैदा होने के बाद या जन्म लेने के बाद ही बन जाते हैं। और फिर जिंदगी भर साथ रहते है। इस तरह के रिश्तो का आजीवन कभी अंत नहीं होता है।

 हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस समाज में रहने वाला हर मनुष्य किसी न किसी से जन्मजात रिश्तों से बँधा हुवा होता है। इंसान कितना भी अमीर या गरीब क्यों न हो जाए,

प्रगति के कितने भी आयाम क्यों न स्थापित कर ले, सुख-दुःख के पलों में यदि उसके अपनों का साथ न हो तो वह जीवन अधूरा ही रहता है।

अगर किसी भी तरह के सुख में अपने साथ हो तो प्रसन्नता का सही सुख का अलग मज़ा होता है और उस पल की खुशी महसूस होती है। और दूसरी तरफ अगर दुःख में या कोई समस्याओं की घड़ी में अपनों से ही दिल का दर्द और दुःख बाटा जाता है।

अतः कभी भी किसी रिश्तों का मोल करना,  और उन रिश्ते का महत्व समझना और उन्हें कभी टूटने नही देना चाहिए। इसी में बहुत अधिक समझदारी होती है।

यदि मन में कोई भी किसी भी चीज़ का गलतफहमी आ जाए तो, मन में आई उन सभी तरह के गलतफहमियों को तुरंत दूर करना ही रिश्तों की दृढ़ता और शुखि के लिए अति आवश्यक है।

वह बात सही ही कहा गया है कि आप दुनिया भर के पैसों को मिला करके एक पल नहीं खरीद सकते हैं और आपके पास चाहे कितना ही पैसा हो मगर आप अपनों का प्यार और खुशी नहीं खरीद पाइएगा।

अर्जित रिश्ते क्या होते है | Arjit ristay kya hote hai

दोस्तों आप लोगों ने कभी ना कभी तो अर्जित रिश्ते का नाम अवश्य सुना होगा हालांकि हमने इस लेख में कहीं भी अर्जित रिश्ते का उल्लेख नहीं किया है मगर हम आपको बताना चाहेंगे कि अजीत रिश्ते क्या होते हैं।

 हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अर्जित रिश्ते ये वो रिश्ते होते है। जो जन्मजात के बिलकुल उल्टा होते है। ये रिश्ते खून के नही बल्कि व्यवहार और मौखिक और दिल से बनाए जाते है। उन्हे ही खास रूप से अर्जित कहते है।

अर्जित रिश्ते के उदाहरण  :-

दोस्त का रिश्ता एक अर्जित रिश्ता कहलाता है क्योंकि इस रिश्ते में खून और जन्मजात का रिश्ता नहीं होता है बल्कि यह रिश्ता जीवन काल में उत्पन्न होता है और यह व्यवहार और अच्छे इंसान के तौर पर बनाया जाता है।

बुआ का पर्यायवाची शब्द

बुआ का पर्यायवाची शब्द  पितुःस्वसा, पितृष्वसा, फुआ, फूफी, बुआ, फूवा इत्यादि होता है।

bua meaning in hindi

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बुआ को हिंदी में लिख बुआ या फुवा कहा जाता है। बुवा हमारे दादा दादी के बेटी होती है और पापा की बहन होती है।

bua fufa meaning in english

बुवा फूफा का अंग्रेजी मीनिंग Father`s sister और cross uncle होता है। बुआ फूफा का रिश्ता बहुत करीबी रिश्ता कहलाता है बुआ का रिश्ता जन्मजात होता है और फूफा का रिश्ता व्यावहारिक होता है।

             [ FAQ,s ]

Q. बुवा किसे कहते है ?

Ans. पिता जी के बहन को बुवा कहते है या दादा-दादी के बेटी को बुवा कहते है ।

Q. पापा की बहन को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?

Ans. पापा की बहन को इंग्लिश में AUNTY या father`s sister कहते है।

Q. Bua ke ladke ko english Mein kya kahate hain

Ans. Bua ke ladke ko english Mein Brother kahate hain.

Q. bua ko english mein kya bolate hain

Ans. bua ko english mein Aunty या Father`s sister bolate hain. 

Q. Bua ji meaning in Hindi

Ans. बुआ मीनिंग हिंदी में बुवा या फुवा होता है।

Watch This :-

Video Source By :-Worldwide Spoken English By VS
     [ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से जान चुके होंगे कि बुआ को इंग्लिश में क्या कहते हैं

दोस्तों इस लेख में हमने सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको बुआ से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है और आप सभी पर मेरा संपूर्ण विश्वास है,

 कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे तो इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद…….

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.