दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश | दक्षिण अमेरिका में कितने देश हैं ?

दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश | दक्षिण अमेरिका में कितने देश हैं ?

Dakshin america ka sabse bada kshetrafal wala desh :- दोस्तों आपको मालूम होगा कि दक्षिण अमेरिका कितना बड़ा और अद्भुत महाद्वीप है कई सारे लोग यहाँ पर घूमने भी जाते है। मगर सारे लोगो के मन में यह सवाल कभी ना कभी तो जरूर आया होगा कि आखिर दक्षिण अमेरिका में क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा देश कौन सा है।

अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं मालूम है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि हमने इस लेख में इसी पर विचार विमर्श किया है। तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़े तभी आप इस सवाल का जवाब जान पाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश कौन सा है ?

दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश ब्राजील है।

दोस्तों कुछ आंकड़ो के हिसाब से ऐसा मानना है कि ‘ब्राजील’ दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रफल का आधा हिस्सा एक्वायर करता है, जब आप दक्षिण अमेरिका के नक्से को देखेंगे तो आपको यह बात साफ साफ नजर आएगा।

दोस्तों हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि ब्राजील’ दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा देश होने के साथ-साथ यह विष्व का पांचवा सबसे बड़ा देश है।

ब्राजील का वर्तमान में कुल क्षेत्रफल 85.16 लाख वर्ग किलो मीटर है।  ब्राजील में 2019 की जनगणना के हिसाब से कुल जनसंख्या 21.1 करोड़ है। जो कि क्षेत्रफल के हिसाब से सही जनसंख्या है।

दक्षिण अमेरिका में ब्राजील अपने सीमाओ यानी (Border) को लगभग दस देशों के साथ साझा करता है। जिस मे से चिली, इक्वाडोर और इत्यादि जैसे देश भी शामिल है।

ब्राजील के पास दो प्रसिद्ध महानगर है, जिस में से पहले का नाम रियो डी जेनेरियो-फैशन नगरी और दूसरे का नाम सैंटोस—कहवा पत्तन के लिए प्रसिद्ध है। ये दोनों दक्षिण अमेरिका के काफी जाने माने महानगर है।

दक्षिण अमेरिका क्या है (What Is South America In Hindi)

दोस्तों आपको मालूम होगा कि पुरे दुनिया में कुल सात महाद्वीप है, जिस में से दक्षिण अमेरिका भी शामिल है। यह हमारे पृथ्वी की उत्तरी अमेरिका और पश्चिम गोलार्ध महाद्वीप के दक्षिण पूर्व में स्थित है।

ये पश्चिम में प्रशांत महासागर, उत्तर पश्चिम में नार्थ अमेरिका,  उत्तर एवं पूर्व में अटलांटिक महासागर, और कैरेबियन सागर से पूरे तरह से घिरा हुआ है।

दक्षिण अमेरिका  का क्षेत्रफल तकरीबन 7,840,000 वर्ग किलोमीटर है और दोस्तों फिलहाल का समय में दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की जनसंख्या 435,194,059 है।

जो की विश्व जनसंख्या का तकरीबन 5 % प्रतिशत आस पास है। इस महाद्वीप पे क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों के मामले में ब्राज़ील सबसे बड़ा देश है।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि क्षेत्रफल की दृष्टि से दक्षिण अमेरिका लगभग चौथा सब से बड़ा और जनसंख्या की हिसाब से पांचवां सब से बड़ा महाद्वीप है।

इस महाद्वीप पर ईसाई धर्म के लोग ज्यादा रहते है इसी लिए ईसाई धर्म के तौर पर इस महाद्वीप में फॉलो किया जाता है। कुछ आंकड़ो के हिसाब से इस महाद्वीप पर ईसाई धर्म को मानने वालो की आबादी लगभग 90 %  तक है।

इस के अलावा कुछ आबादी अन्य धर्म जैसे की ज्यूस,  बौद्ध , जूदाइज़्म, इस्लाम, हिन्दू आदि को भी फॉलो करती है और भाषा की बात करे तो स्पेनिश,  अंग्रेजी,  डच, पुर्तगीज़, मुख्य रूप से बोली जाने वाली भाषाएँ है। जिन मे से स्पेनिश कई देशों के आधिकारिक भाषा है।

इस महाद्वीप पर साओ पाउलो,  बोगोटा, लिमा, रिओ डे जेनेरियो, ब्राजीलिया, सेंटिएगो, जैसे  मुख्य शहर भी है। क्या आपको मालूम है कि दक्षिण अमेरिका नॉमिनल टर्म में लगभग 3.990 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी है। और ब्राज़ील इस महाद्वीप का सबसे बड़ा और ज्यादा इकॉनमी वाला देश है।

आप ने कही न कही तो अमेज़न जंगलो के बारे में अवस्य पढ़ा होगा क्योंकि वह विष्व का सबसे बड़ा जंगल है और वह ब्राज़ील में यानी कि (साउथ अमेरिका) में ही स्थित है।

दोस्तों कई सारे लोगो द्वारा इसे धरती का फेफड़ा कहा जाता है। ये पुरे धरती के वायुमंडल में लगभग 20 से 25% प्रतिशत तक ऑक्सीजन का निर्माण करता है। मैं आशा करता हु,

 की यह बात आपको मालूम होगा कि दक्षिण अमेरिका में बहने वाली अमेज़न नदी साउथ अमेरिका की सबसे बड़ी एवं दुनिया की सब से बड़ी नदी है पानी घनत्व के मामले में। तो कुछ इस प्रकार से दक्षिण अमेरिका है।

दक्षिण अमेरिका में कितने देश हैं ?

दोस्तों दक्षिण अमेरिका में कुल देश 12 के आस पास हैं जिनको हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है, और एक चार्ट के मदद से उनके राजधानी और उनके मुद्राओं के बारे में बताने की कोशिश की है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

क्र. देश राजधानी
1 अर्जेंटीना ब्यूएनोस ऐरेस
2 बोलीविया सोक्रे
3 ब्राज़िल ब्राज़िलिया
4 चिली  सेंटिआगो
5 इक्वेडोर क्यूटो
6 कोलम्बिया बोगोटा
7 गयाना जार्जटाउन    
8 पैराग्वे असुंसिओन
9 पेरू लिमा
10 सूरीनाम पेरामरिबो
1 उरुग्वे मोंटेवीडियो
12 वेनेजुएला कैरकस

            [ FAQ,s ]

Q1. दक्षिण अमेरिका क्षेत्रफल की दृष्टि से संसार का कौन सा बड़ा महाद्वीप है?

Ans. दक्षिण अमेरिका क्षेत्रफल की दृष्टि से संसार का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है, क्योंकि फिलहाल के समय मे दक्षिण अमेरिका  का क्षेत्रफल तकरीबन 7,840,000 वर्ग किलोमीटर है।

Q2. दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

Ans. साओ पाउलो दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है।

Q3. दक्षिण अमेरिका का सबसे छोटा देश कौन सा है?

Ans. “सूरीनाम” दक्षिण अमेरिका का सबसे छोटा देश है। “सूरीनाम” देश का क्षेत्रफल 163,821 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Q4. दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

Ans. माउंट एकांकागुआ दक्षिण अमेरिकी का सबसे ऊंची चोटी है।

Q5. ब्राजील की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

Ans. “पिको दा नेबलिना” ब्राजील की सबसे ऊंची चोटी है।

Q6. ब्राजील की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

Ans. अमेज़न ब्राजील की सबसे बड़ी नदी है।

Q7. दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश कौन सा है ?

Ans. Brazil ( ब्राज़ील ) दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है।

इन्हें भी पढ़े :-
अकबारी विज्ञापन के लेखक कौन हैं
चांद धरती से कितनी दूर है
आलू का उद्गम स्थल कहां है
क्षेत्रीय में कौन सा विशेषण है
Penicillin की खोज किसने किया

Watch This :-

Video Credit By :-KV Guru Ji Youtube Chaneel
    [Conclusion, निष्कर्ष]

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से जान चुके होंगे कि दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश कौन सा है।

मैं दावे के साथ यह कह सकता हु की आप  जानकारी को जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर आए थे वह जानकारी आपको प्राप्त कर चुके होंगे और इस लेख को पढ़ कर के आप अवश्य संतुष्ट होंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल इस लेख से जुड़ी खटक रहा है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके अवश्य पूछे हमारी समूह आपकी सवाल का जवाब जरूर देगी। धन्यवाद……….

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि चांद धरती से कितना दूर है अगर आपका जवाब ना है तो आप हमारे नीचे में दिए गए लिंक को अवश्य पढ़े और जानें कि चांद हमारे धरती से कितना दूर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.