Bank ko hindi mein kya kahate hain | बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं?

Bank ko hindi mein kya kahate hain | बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं?

Bank ko hindi mein kya kahate hain:- अक्सर सभी लोग बैंक को हिंदी में बैंक कहते हैं और हमें पूरा विश्वास है कि बाकी लोगों की तरह आप भी बैंक का हिंदी नाम बैंक ही जानते होंगे लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि बैंक का हिंदी नाम बैंक नहीं होता है बल्कि बैंक को हिंदी में किसी और नाम से जाना जाता है।

तो यदि आप जानना चाहते हैं कि बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं और Bank meaning in hindi क्या होता है। तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहे क्योंकि इस आर्टिकल में हम लोग पूरा विस्तार से जानेंगे कि बैंक को हिंदी में क्या कहा जाता है तो चलिए इस आर्टिकल को अब शुरू करते हैं।

Bank ko hindi mein kya kahate hain (बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं?)

Bank meaning in hindi की बात करें तो bank का हिंदी मे अधिकोष नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा भी बैंक का एक दूसरा मीनिंग होता है बैंक को हिंदी में क्या कहते है तो बैंक को हिंदी में किनारा कहां जाता है । ऐसे में बैंक को 2 नामों से भी जाना जाता है लेकिन बैंक में अधिकोष का मतलब वित्तीय संस्था होती है वही बैंक में किनारा का मतलब किसी चीज का किनारा होता है।

Bank meaning in hindi

Ans:- अधिकोष, महाजनी कोठी, कोषागार,

Bank ko english mein kya kahate hain

दोस्तों काफी सारे ऐसे लोग हैं जो गूगल पर जाकर सर्च करते हैं कि बैंक को इंग्लिश में क्या कहा जाता है खासकर यह सर्च करते हैं कि ग्रामीण बैंक को इंग्लिश में क्या कहते हैं तो हम बताना चाहेंगे कि बैंक एक इंग्लिश शब्द है और बैंक को इंग्लिश में Bank ही कहा जाता है।

Bank full form in hindi (बैंक का फुल फॉर्म क्या है)

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है तो वह हम आपको बता दो कि बैंक का फुल फॉर्म :-

B (borrowing} का मतलब होता है उधार देने वाला

A (accepting) स्वीकार करना

N (negotiating)  बातचीत करना

K (keeping) अपने पास करना

तो इस प्रकार से  बैंक का फुल फॉर्म होता है बैंक का फुल फॉर्म हिंदी में और इंग्लिश में आप जान सकते हैं  तो अब हमें उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि बैंक का फुल फॉर्म क्या है।

HDFC Bank full form in hindi

यदि हम बात करें एचडीएफसी बैंक का फुल फॉर्म क्या होता है तो एचडीएफसी बैंक का फुल फॉर्म हिंदी में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन होता है वही HDFC Bank full form इंग्लिश में (Housing Development Financial Corporation) होता है।

Bank क्या है? (What is bank in hindi)

बैंक एक ऐसी वित्तीय संस्था होती है जहां पर   पैसे का लेन देन का कार्य किया जाता है बैंक लोगों के द्वारा डिपॉजिट पैसा को कलेक्ट करती है और लोगों को रीड के रूप में पैसे को बांटती है वही बैंक में जमा किया हुआ पैसे के लिए बैंक इंटरेस्ट देती है  वहीं जिन लोगों को पैसा की आवश्यकता होती है उन लोगों को बैंक पैसे को लोन के रूप में बांट देती है और फिर बैंक उस पैसे को लेते समय पैसे के साथ-साथ ब्याज भी वसूल करती है

यदि किसी को भी पैसे की आवश्यकता हो तो वह बैंक से भी लोन ले सकता है लोन बहुत सारे प्रकार के होते हैं जो कि बैंक लोगों को देती है  भारत में बहुत सारे बैंक है जो कि अलग-अलग प्रकार के लोन प्रदान करती हैं जैसे कि State Bank Of India, cici bank , Central Bank Of India, HDFC Bank, Bank of India,

बैंक के प्रकार (Type of Bank in Hindi)

अलग-अलग प्रकार के बैंक के कार्य करने के लिए बैंक भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं तो यदि हम बात करें कि बैंक कितने प्रकार के होते हैं तो वह हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि बैंक आज प्रकार के होते हैं।

. बैंक के प्रकार
1. Commercial Bank (वाणिज्य बैंक)
2. Scheduled Bank (अनुसूचित बैंक)
3. Co – Operative Bank (सहकारी बैंक)
4. Development Bank (विकास बैंक)
5. Exchange Bank (विनिमय बैंक)
6. Payment Bank (पेमेंट बैंक)
7. Industrial Bank (औद्योगिक बैंक)
8. Central Bank (केन्द्रीय बैंक)

बैंक अकाउंट क्या होता है (What is Bank Account)

Bank Account या फिर बैंक खाता ऐसा अकाउंट होता है जो बैंकों के द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है या बैंक के द्वारा प्रदान किए जाने वाले वित्तीय खाता होता है और इन्हीं बैंक अकाउंट में बैंक द्वारा लेनदेन की गई सभी रिकॉर्ड दर्ज की गई होती है।

भारत का सबसे बड़ा बैंक

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है कि भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है तो हम आपको बता दें कि भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state Bank of India) है और भारत में जितना भी लोग दिए जाते हैं उसका एक चौथाई लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से ही लिया जाता है।

[ FAQ,s ]

Q. बैंक का हिंदी में नाम क्या है?

Ans:- बैंक का हिंदी नाम अधिकोष होता है.

Q. बैंक का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans:- बैंक का full from Borrowing, Accepting, Negotiating, keeping होता है.

Q. बैंक पैसे कैसे कमाता है?

Ans:- बैंक जरूरतमंद लोगों को लोन  बांटता है और जरूरतमंद लोगों को इंश्योरेंस देता है और जिसके बाद बैंक अपने लोन धनराशि के साथ-साथ ब्याज के तौर पर भी पैसे लेता है यही बैंक का कामाने का मुख्य स्रोत होता है।

Q. भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

Ans:- State Bank of India भारत का सबसे बड़ा बैंक है।

Watch This :-

Video Credit By :- KNOWLEDGE KHABRI Youtube Chaneel
[ अंतिम विचार ] – Bank meaning in hindi

दोस्तों आशा है कि अब आपको पता चल गया होगा कि Bank ko hindi mein kya kahate hain और Bank meaning in hindi क्या होता है। इन सभी जानकारियों के साथ चलिए आप इस आर्टिकल को हम लोग समाप्त करते हैं लेकिन इस आर्टिकल को खत्म करने से पहले आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा।

और यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने उन दोस्तों के पास इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें जिन्हें बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे मे कोई जानकारी नहीं है.. आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

Also Read :-

वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं ?

दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी ?

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

Train को हिंदी में क्या कहते हैं?

अनाथ का विलोम शब्द

दोस्तों Finance से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप निचे में दी गई वेबसाइट पर अवश्य Visit करें :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.