स्लेटी क्रांति  किस कारण से किया गया | स्लेटी क्रांति किससे संबंधित है ?

स्लेटी क्रांति किस कारण से किया गया | स्लेटी क्रांति किससे संबंधित है

दोस्तों आज के इस लेख के मदद से हम स्लेटी क्रांति के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है। क्योंकि इस से जुड़ी कोई न कोई सवाल हमारे social science के परीक्षा में आते रहते है। तो चलिए शुरू करते है इस लेख को बिना देरी किये हुवे।

स्लेटी क्रांति  किस कारण से किया गया | स्लेटी क्रांति किससे संबंधित है ?

उर्वरकों को के लिए ही स्लेटी क्रांति की गई थी। आमतौर पर देश की आजादी के बाद खेती में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग नगण्य था । उस समय खाद्यान्न उत्पादन की प्रथम आवश्यकता थी की खेती में अधिक से अधिक रसायनिक उर्वरकों के प्रयोग को बढ़ावा दिया,

 जाए इस लिहाज से भी रसायनिक उर्वरकों का प्रयोग जरूरी था, क्योंकि हरित क्रांति के समय गेहूं और धान की जो प्रजातियां खेती के मंगाई गई थी।

वह इन उर्वरकों के समुचित उपयोग से ही भरपूर उत्पादन दे सकती थी। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा खेती में रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक साधन अभियान चलाया गया जिसे स्लेटी,धूसर क्रांति की माप दी गई। इस क्रांति की सफलता का परिणाम है।

 सन 1950 से लेकर के 1951 में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग एक मिलियन टन से भी कम था जो आज बढ़कर के तकरीबन 20.30 मिलियन टन प्रति वर्ष तक पहुंच गया। सही मायने में देश को खाद्यान्नों की आत्म निर्भर बनने में रासायनिक उर्वरकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

स्लेटी क्रांति किससे संबंधित है ?

स्लेटी क्रांति सीमेंट और उर्वरक से  संबंधित है। दोस्तों यह सवाल लगभग हर एक बार सोशल साइंस के एग्जाम में पूछा जाता है और कई सारे बच्चे इसका जवाब नहीं दे पाते हैं लेकिन इसका जवाब सीमेंट , उर्वरक ही होता है। क्योंकि यह स्लेटी क्रांति सीमेंट , उर्वरक के लिए ही हुई थी और यह किस के जन्मदाता है।

स्लेटी क्रांति क्या है ?

स्लेटी क्रांति एक ऐसा क्रांति है जिसे सीमेंट और उर्वरक के लिए किया गया था यह किसान लोगों द्वारा किया गया था और यह काफी पहले का क्रांति है।

धूसर क्रांति किस से संबंधित है ?

दोस्तों आमतौर पर स्लेटी क्रांति को ही धूसर क्रांति के नाम से जाना जाता है। धूसर करानती उर्वरक के लिए किया गया था और यह उर्वरक से ही संबंधित है और यह भी काफी महत्वपूर्ण सवाल है इसे भी अक्सर एग्जाम यानी परीक्षा में पूछा जाता है।

Video Credit By :- Study World of vidya Youtube Chaneel
     [ हम ने क्या सीखा ]

दोस्तों इस लेख के मदद से हमने सिखा की स्लेटी क्रांति  किस कारण से किया गया और स्लेटी क्रांति किससे संबंधित है। और मैं आप से आशा करता हु की आप हमारे लेख को पढ़ कर के संतुष्ट होंगे और स्लेटी क्रांति से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त कर चुके होंगे।

Also Read :-

रेड बुल पीने से क्या होता है?

वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं ?

Online को हिंदी में क्या कहते हैं?

खो-खो में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.