volleyball mein kitne khiladi hote hain | वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं

volleyball mein kitne khiladi hote hain | वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं

वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं , वॉलीबॉल ग्राउंड की साइज, नेट की ऊंचाई, मैदान का चित्र, इतिहास, नए नियम, सर्विस के प्रकार वजन, राष्ट्रीय खेल, नेट, खिलाड़ियों के नाम, प्राइस,

volleyball mein kitne khiladi hote hain :- वॉलीबॉल एक लोकप्रिय खेल के साथ-साथ एक मनोरंजक खेल भी है जिसे काफी लोग खेलना पसंद करते हैं दोस्तों यदि आप भी इस खेल को पसंद करते हैं और इसके बारे में पूरा विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि वॉलीबॉल खेल कैसे खेला जाता है और इस खेल को खेलने के लिए volleyball mein kitne khiladi hote hain (वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं) और वॉलीबॉल के लिए मैदान कैसा होता है तो यदि आपको ये सभी नहीं पता है तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं इनके बारे में,

Contents hide

volleyball mein kitne khiladi hote hain (वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं)

दोस्तों अक्सर किसी भी आउटडोर गेम को खेलने के लिए कम से कम 2 या दो से ज्यादा टीम्स की आवश्यकता होती है  ठीक उसी प्रकार से अगर हम बात करें तो वॉलीबॉल में 2 टीमों का खेल होता है और वॉलीबॉल के हर एक टीमों में 6 प्लेयर होते हैं और दोनों टीम में मिलाकर पुरा 12 प्लेयर होते हैं। जो कि  वॉलीबॉल ग्राउंड में मौजूद होते हैं।

How many players in volleyball in Hindi-

  • Total number of volleyball players – 12
  • Volleyball players in one side team – 6

वॉलीबॉल खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं? 1 टीम में,

वॉलीबॉल खेल में हर एक टीम में छह छह खिलाड़ी मौजूद होते हैं लेकिन खेल के शुरुआत में टीम में 4 खिलाड़ी भी हो सकते है वॉलीबॉल खेल के शुरुआत करने से पहले कोई एक टीम टॉस उतारती है और जो टीम टॉस जीती है उस टीम के प्लेयर बॉल को ही चलते हैं और गेम का शुरुआत करते हैं और उस टीम का सदस्य दूसरी टीम की ओर बोल को उछाल है।

इस खेल में नियम होता है कि वॉलीबॉल गेंद को सिर्फ हाथ से ही मारना होता है इस खेल में शरीर का सहारा लेकर गेंद को नहीं मारा जा सकता है वर्ष 1964 से ही इस वॉलीबॉल खेल को ओलंपिक खेल में भी शामिल कर दिया और इस खेल को पुरुषों और महिलाओं खिलाड़ियों द्वारा ओलंपिक में भी खेला जाता है।

Volleyball game क्या होती है?

वॉलीबॉल गेम बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय खेल है जिसे काफी देशों में खेला जाता है और यह गेम बहुत सारे देश का राष्ट्रीय खेल भी है इस  वॉलीबॉल के खेल में दो टीम होते है जो एक दूसरे को पराजित करने की प्रयास करती है वॉलीबॉल खेल के ग्राउंड के बीच में एक नेट लगा होता है और एक गेंद होता है जिसे वॉलीबॉल कहा जाता है और इस गेंद के बाद से ही वॉलीबॉल खेल को खेला जाता है ।

वॉलीबॉल गेम के शुरुआत में जो टीम टॉस जीतती है वह टीम सर्विस के तौर पर वॉलीबॉल गेंद को  उछालती है। और नेट के उस पार विरोधी टीम के ग्राउंड में फेकती है। और सामने वाले खड़े टीम से खिलाड़ी  बॉलीवुड गेंद को अपने फिंगरिंग और स्मैश के कॉल करके उस गेंद को दोबारा विरोधी टीम के तरफ फेकते हैं   वॉलीबॉल खेल तब तक ऐसा चलता रहता है जब तक कोई टीम अपने विरोधी टीम के जमीन पर वॉलीबॉल गेंद को ना गिरा दे।

वॉलीबॉल कहां का राष्ट्रीय खेल है?

वॉलीबॉल खेल श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल है और इस खेल को अधिकतर श्रीलंका में ही खेला जाता है वहां के लोग इस वॉलीबॉल खेल को खेलना काफी ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए इस खेल को राष्ट्रीय खेल माना जाता है वॉलीबॉल श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल है।

वॉलीबॉल खेल को कैसे खेलते हैं?

वॉलीबॉल खेल खेलने के लिए दो टीम होनी चाहिए और प्रत्येक टीम में 6 खिलाड़ी होना आवश्यक है। वॉलीबॉल का खेल को खेलने के लिए दो टीमों के बीच में एक जाल होती है और नेट की ऊंचाई लगभग 7 फीट होती है और लंबाई नेट की लगभग 11 5/8 इंच होती हैं। जिसको ऊपर से गेंद पार करना होता है और दोनों टीम को जाल के बिना ठेके हुए  गेंद को ऊपर से पार करना होता है।

वॉलीबॉल खेल में एक बड़ा गेंद होता है जिसको जाल के ऊपर से फेंका जाता है और उसी गेंद को वॉलीबॉल कहा जाता है दोनों टीम को उस गेंद को  बिना जाल में ठेके हुए पार करना होता है और हर विरोधी खिलाड़ी अपने विरोधी टीम की तरफ जमीन पर वॉलीबॉल को गिराने के प्रयास करता है जिस पर टीम को पॉइंट दिया जाता है  यदि कोई खिलाड़ी अपने विरोधी टीम के तरफ गेंद को  फेंकता है और उस टीम के  ग्राउंड में वह बोल गिर जाता है।

तो उस खिलाड़ी के टीम को point बन जाते हैं। एक खिलाड़ी एक अवस्था मे गेंद को सिर्फ एक बार ही मार सकता है इसके अलावा टीम को गेंद को तीन बार में मारकर नेट पार करना होता है।

इसी प्रकार से टीम को 15 पॉइंट बनाने होते हैं और टीम सबसे पहले 15 पॉइंट बनाती हैं उसी टीम की जीत मानी जाती है।

वॉलीबॉल ग्राउंड की साइज कितनी होती है ?

दोस्तों यदि हम वॉलीबॉल के मैदान की बात करें तो वॉलीबॉल का मैदान भी एक सामान्य मैदान जैसा होता है वॉलीबॉल के मैदान की साइज़ लगभग  60 by 30 feat होती हैं यह मैदान सामान्य साइज की होती है इसके अलावा वॉलीबॉल का खेल को खेलने के लिए दो टीमों के बीच में एक जाल होती है और नेट की ऊंचाई लगभग 7 फीट होती है और नेट लंबाई की लगभग 11 5/8 इंच होती हैं। जिसको ऊपर से गेंद पार करना होता है।

वॉलीबॉल का मैदान का चित्र

इसके अलावा हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि महिला और पुरुष खिलाड़ी के लिए  वॉलीबॉल नेट की साइज अलग-अलग हो सकती है बाकी वॉलीबॉल के मैदान की साइज सेम होती है।

वॉलीबॉल खिलाड़ियों के नाम

भारत में वॉलीबॉल खेल के कुछ मशहूर खिलाड़ी हैं जैसे की दिव्यांशु उपाध्याय, अवनीश पांडेय और अंकित त्रिपाठी, एव मोहित राठी, विवेक राय, हर्ष मलिक रजनीश व विकास चौबे, मुकुल, जय किशन राय, अंबर पांडेय व अभिमन्यु राय, यह कुछ वॉलीबॉल खेल के जाने-माने खिलाड़ी है और इन्हें वॉलीबॉल में काफी ज्यादा अच्छा खिलाड़ी माना जाता है।

वॉलीबॉल नेट की ऊंचाई कितनी होती है?

वॉलीबॉल नेट की ऊंचाई mens के लिए 7.97 फ़िट होती है जबकि womens के लिए वॉलीबॉल नेट की ऊंचाई लगभग 7.35 फ़िट होती है।

वॉलीबॉल खेल को किस सन में शुरू किया गया था।

वॉलीबॉल खेल को अमेरिका में सन 1895 में  शुरू किया गया था और बताया जाता है कि यह खेल सबसे पहले अमेरिका में ही खेला गया था।

वॉलीबॉल खेल के दो कौशल्य लिखिए।

वॉलीबॉल खेल के कुछ कौशल्य है सर्विस, पासिंग, स्मैश और ब्लॉक है।

वॉलीबॉल का पहला गेम कहां खेला गया था?

वॉलीबॉल का पहला गेम मैसाचुसेट्स मे खेला गया था।

वॉलीबॉल ग्राउंड साइज इन हिंदी

वॉलीबॉल ग्राउंड साइज की लंबाई 18 मीटर एवं चौड़ाई 9 मीटर होती है।

वॉलीबॉल खेल का आविष्कार किसने किया।

William G. Morgan ने वॉलीबॉल खेल का आविष्कार किया था।

वॉलीबॉल का आकार होता है?

एक बीच volleyball गेंद का आकार लगभग 2.48-3.20 पीएसआई के साथ 66-68 centimetre (25.98-26.77 inch ) की Circumference के साथ 260-280 ग्राम (9.2-9.87 औंस) के बीच ही होना चाहिए।

वॉलीबॉल का वजन कितना होता है?

वॉलीबॉल गेंद का वज़न लगभग 260-290 ग्राम का होता है।

वॉलीबॉल में खिलाड़ियों की संख्या        

वॉलीबॉल में खिलाड़ियों की संख्या 6 होती है।

वॉलीबॉल टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?     

वॉलीबॉल के हरेक टीम में 6 खिलाड़ी होते है।

वॉलीबॉल के प्रसिद्ध खिलाड़ी कौन है?

वॉलीबॉल के प्रसिद्ध खिलाड़ी Jimmy George है।

वॉलीबॉल नेट प्राइस (volleyball nets price in Flipkart)

Flipkart पर वॉलीबॉल नेट प्राइस 199 से लेकर 700 रुपये है।

वॉलीबॉल की रेट (volleyball price in Flipkart)

Flipkart पर वॉलीबॉल की रेट 300 से लेकर 1000 रुपए तक हो सकते हैं।

वॉलीबॉल में कितने टाइम कीपर होते हैं?

अज्ञात

वॉलीबॉल खेल को किस सन में शुरू किया गया!

अज्ञात

Video Credit By :- Study World of vidya Youtube Chaneel
[अंतिम विचार]

अब हमें उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा की volleyball mein kitne khiladi hote hain (वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं) और वॉलीबॉल ग्राउंड की साइज कितनी होती है ? क्योंकि हमने आपको इस आर्टिकल में वॉलीबॉल खेल से जुड़ी बहुत सारी जरूरी जानकारियों को पूरा विस्तार से बताएं जैसे कि वॉलीबॉल नेट की ऊंचाई कितनी होती है

और उसके बाद हम लोग जाने हैं कि वॉलीबॉल का इतिहास और नियम क्या है और इस वॉलीबॉल खेल को किस सन में शुरू किया गया था। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है और वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं के बारे में आप जान गए हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.. धन्यवाद

Also Read :-

स्लेटी क्रांति  किस कारण से किया गया ?

खो-खो में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

हम कहां पर हैं ?

दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.