machhar ke kitne dant hote hain | मच्छर के कितने दांत होते हैं

machhar ke kitne dant hote hain | मच्छर के कितने दांत होते हैं

machhar ke kitne dant hote hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम मच्छर के कितने दांत होते हैं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

आपके घर में तो मच्छर अवश्य होंगे और हो सकता है कि अभी भी आपके इर्द-गिर्द भटक रहे होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है कि मच्छर के मुंह में कितने दांत होता है।

 अगर आप का जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

machhar ke kitne dant hote hain | मच्छर के कितने दांत होते हैं

मच्छर के 47 दांत होते हैं ।

दोस्तों यह बात सुनकर कि आपको हैरानी जरूर होगी मगर यह बात सच है कि मच्छर के मुंह में 47 दांत होते हैं और यह दांत इतने महीन यानी कि छोटे होते हैं और इतने धारदार होते हैं कि आप सोच नहीं सकते हैं।

कुछ अध्ययनों के आधार पर मच्छर के मुंह को प्रोबोसिस कहा जाता है और मच्छर के मुंह में 47 धारदार स्टालेट्स और दो Tubes होती हैं।

हालांकि मच्छर हमें काटने के लिए अपने सभी दांतो का उपयोग करता है जिसमें तो Tubes भी शामिल होते है हालांकि नर मच्छर हमें नहीं काटते हैं बल्कि मादा मच्छर ही हमें काटती हैं।

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ मच्छर हमारे कान के इर्द-गिर्द गुनगुनाते रहते हैं और वह काटते नहीं है, तो वह नर मच्छर होते हैं। और जो मच्छर हमारे शरीर में काटते हैं और हमारे खून को चूसते हैं वह मादा मच्छर होते हैं।

Machhar ko english mein kya kahate hain

मच्छर को इंग्लिश में mosquito कहा जाता है। मच्छर एक प्रकार का किट, फतिंगा होता है वह ज्यादातर गंदगी के कारण उत्पन्न होते हैं कहीं पर अगर ज्यादा दिनों तक पानी जम जाता है।

तो उसमें भरे गंदगी से यह उत्पन्न हो जाते हैं दुनिया भर में मच्छरों की प्रजाति तकरीबन 3500 से भी अधिक है। हमने आपको ऊपर में बता ही दिया कि मच्छर के मुंह में लगभग 47 दांत होते हैं।

और यह काफी नुखिले और धारदार होते हैं दुनिया भर में मौजूद मच्छर के 3500 प्रजाति में से 100 से 150 प्रजातियां ही हमें काटती है बाकी के प्रजातियां पूर्ण रूप से जंगलों और गंदगीओं में पाए जाते हैं ।

और वहीं पर पनपते हैं और उनकी मृत्यु भी वहीं पर हो जाती है कुछ मच्छर तो जहरीले भी होते हैं लेकिन इनका प्रक्रोप भी इंसानों के लिए जानलेवा हैं।

मच्छर को कैसे मारे (machhar Kaise bhagaen)

दोस्तों यह सवाल लगभग हर एक व्यक्ति का होता है क्योंकि मुच्छड़ आज के डेट में इतने ज्यादा मात्रा में हो चुके हैं कि लोगों के घर में हमेशा भुनभुनाते रहते हैं और हमें काटते रहते हैं दोस्तों मच्छर के भगाने के कई सारे उपाए भी मौजूद है।

1) दोस्तों अगर आप अपने घर से मच्छर को भगाना चाहते हैं तो आप नीम के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं नीम के पत्ते को अगर आप जलाते हैं तो उससे निकलने वाले धुएं से मच्छर आपके घर से भाग जाते हैं ।

क्योंकि वह धुवा मच्छरों के लिए जहरीला साबित होता है और हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है तो इस तकनीक का उपयोग करके आप मुझको अपने घर से भगा सकते हैं।

2) अगर आप शहर में रहते हैं और आपके आसपास नीम का पता नहीं मिल पाता है तो आप क्वाइल और मच्छर मारने वाला बैडमिंटन का उपयोग कर सकते हैं, इस से भी मच्छर को आसानी से भगाया जा सकता है तो आप इस तरीका का भी उपयोग कर सकते हैं।

dengu machhar Kaise Hote Hain (डेंगू मच्छर )

डेंगू मच्छर एक मच्छर की प्रजाति होती है जो हमारे लिए काफी जहरीली साबित होती है इस के काटने से लोगों के मौत भी हो सकते हैं इसके काटने पर शुरू शुरू में बुखार आता है।

डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti) मच्छर के काटने से होता है। यह मादा मच्छर होती है जो आपके आस-पास पानी के बर्तनों पर भनभनाते रहते है और यह पौधों में अंडे देती है।

कुछ रिसर्च के आधार पर ऐसा पता चला है कि इस प्रजाति का मच्छर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में लगभग साल भर के आस पास जीवित रह सकती है और मनुष्यों के साथ-साथ जानवरों को भी अपनी चपेट में ले सकती है और उन्हें काट कर के ग्रसित कर सकती है।

मच्छर कैसे काटता है ?

दोस्तों हमने आपको ऊपर में बताया कि मच्छर के मुंह में 47 दांत होते हैं और मच्छर इन्ही 47 दांतो से हमें काटते हैं।

दोस्तों जब भी मच्छर हमें काटते हैं तो, सब से पहले यह हमारे शरीर में एंटी-कॉग्यूलेंट  रसायन (anti-coagulant chemicals) को छोड़ते हैं।

यह रसायन हमारे खून को जमने नहीं देता हैं, क्योंकि खुन की एक प्रवत्ति होती हैं। जिस से हमारे शरीर का खुन हवा के संपर्क में आने से जमने लगता हैं।

इसके बाद मच्छर अपनी दूसरी तंत्रिका से शिकार का खुन पीता हैं, मच्छर इस प्रक्रिया के दौरान अपने शिकार पर अपने 47 दांतों से इतनी तेजी से वॉर करता हैं जिस से शरीर का चमडा छेद जैसा फ़ट जाता हैं।

दोस्तों इस खतरनाक केमिकल के वजह से जब मच्छर हमारे शरीर पर काट के चले जाते हैं तो काटने वाले भाग पर खुजली होती है और जलन जैसा महसूस होता है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से मच्छर हमारे शरीर पर काटते हैं।

क्या लगाने से मच्छर नहीं काटते हैं ?

कुछ रिसर्च और परीक्षण के आधार पर मालूम चला है कि लहसुन और प्याज को मसलकर के शरीर में लगाने पर मच्छर नहीं काटते हैं। और अब आपके घर में कुछ ज्यादा ही मच्छर हो चुके हैं तो आप निम के पत्ते को घर में जला सकते हैं उनसे निकलने वाले धुएं से मच्छर भाग जाते हैं अथवा मर जाते हैं।

 तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से मच्छर आपको नहीं काटेंगे, दोस्तों मान लीजिए कि मच्छर आप के शरीर पर काट चुके हैं और उस काटे हुए जगह पर जलन और खुजली हो रही है तो आप उस जगह पर बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल करने से सूजन और खुजली में राहत मिलती हैं।

कौन सा तेल लगाने से मच्छर नहीं काटता है ? 

नीम के गुण वाले तेल लगाने पर मच्छर नहीं काटते हैं क्योंकि निम में पाए जाने वाले औषधीय गुण मच्छरों के लिए जानलेवा साबित होता है।

डेंगू मच्छर के कितने दांत होते हैं ?

दोस्तों सामान्य मच्छर की तरह ही डेंगू मच्छर होते हैं और इनके मुंह में भी 47 दांत मौजूद होते हैं।

मच्छर 1 दिन में कितने अंडे देते हैं ?

मच्छर 1 दिन में 150 से लेकर के 200 तक  अंडे दे सकता है ?

मच्छर का जन्म कब हुआ ?

डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस ने मच्छर की खोज साल 1897 में की थी। दोस्तों कुछ रीसर्च के मुताबिक दुनिया का सबसे पुराना मच्छर एक फीमेल यानी कि मादा ट्रांसमिट था।

 जिसके काटने से मलेरिया रोग का जन्म भी हुआ बाद में इस पर अनेक तरह के तथ्य का खोज हुवा।

मच्छर खून क्यों पीते हैं ?

दोस्तों कुछ परीक्षण के आधार पर ऐसा मालूम चला है कि मच्छर अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए मानव या किसी अन्य जीव-जंतुओं का खून चूसते हैं आमतौर पर मटर पानी से ही पनपते हैं और उनकी शरीर में पानी की कमी होती है तब वह खून चूसते हैं।

Watch This :-

Video Source By :- Mind Tickles
  [ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से मच्छर के कितने दांत होते हैं से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में आसान से आसान भाषा का उपयोग करके आपको मच्छर से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है और आप सभी पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप सभी मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे तो इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद……..

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.