दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी | परमाणु पनडुब्बी क्या होती है?

दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी | परमाणु पनडुब्बी क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं परमाणु संचालित पनडुब्बी के बारे में की दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी और दुनिया की पहली परमाणु पनडुब्बी किस देश ने बनाई थी तो यदि आपको नहीं पता है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. 

क्योंकि हम इस पोस्ट में पूरा विस्तार से बताएंगे कि परमाणु पनडुब्बी क्या होती है? और भारत के पास कितनी परमाणु पनडुब्बी है और इसके अलावा बताएंगे कि अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और पाकिस्तान के पास कितने परमाणु संचालित पनडुब्बी है तो चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट को और जानते हैं पूरा विस्तार से,

Contents hide

दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी

दुनिया के सबसे पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी ‘यूएसएस नॉटिलस’ (USS Nautilus) थी जो कि अमेरिका द्वारा लांच की गई थी। 21 January, वर्ष 1954 को America की इस वक्त की तत्कालीन प्रथम महिला मेमी आइज़नहॉवर ने दुनिया की सबसे पहली परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बी ‘USS Nautilus’ को launch किया था। वहीं, यह ‘USS Nautilus’ परमाणु संचालित पनडुब्बी 30 September वर्ष 1954 को अमेरिकी नौसेना में शामिल होने वाली पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी बनी गई।

परमाणु पनडुब्बी क्या होती है?

परमाणु शक्ति से संचालित पनडुब्बी  डीजल इलेक्ट्रिक पनडुब्बी के तुलना में काफी ज्यादा दिनों तक पानी के नीचे रह सकते हैं हर परमाणु शक्ति से नियुक्त पनडुब्बी में एक छोटा सा न्यूक्लियर रिएक्टर लगा होता है जिसमें इंधन या ऊर्जा के रूप में समृद्धि यूरेनियम का प्रयोग किया जाता है और बिजली पैदा किया जाता है इससे वह पावर supply किया जाता है।

पनडुब्बी में किस ईंधन का प्रयोग होता है?

परमाणु पनडुब्बी में एक न्यूक्लियर रिएक्टर लगा होता है जो कि बिजली पैदा करने का काम करता है और उसी बिजली को पूरे पनडुब्बी में  सप्लाई किया जाता है।

परमाणु पनडुब्बी कितने देशों के पास है?

परमाणु पनडुब्बी कुछ चुनिंदा देशों के पास मौजूद है यदि हम बात करें कि परमाणु पनडुब्बी किन किन देशों के पास है तो परमाणु पनडुब्बी अमेरिका, रूस, चाइना, भारत, ब्रिटेन और फ्रांस के पास है। इन सभी देशों के पास परमाणु शक्ति से संचालित पनडुब्बी है

दुनिया की पहली परमाणु पनडुब्बी किस देश ने बनाई थी?

दुनिया का पहला परमाणु पनडुब्बी अमेरिका ने बनाया था जिसेका नाम ‘यूएसएस नॉटिलस’ (USS Nautilus) थी और उसे 21 January, वर्ष 1954 मे बनाया गया था।

भारत के पास कितनी परमाणु पनडुब्बी है?

भारत के पास अभी तक एक परमाणु पनडुब्बी है जिसका नाम आईएनएस अरिहंत है। 26 July  वर्ष 2009 मे लांच किया गया था तब से ही इसे भारत के नौसेना में शामिल कर लिया गया।

भारत की पहली परमाणु पनडुब्बी

भारत की प्रथम परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत थी जिसे 26 July वर्ष 2009 मे लांच किया गया था।

भारत की परमाणु पनडुब्बी

भारत की परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत है।

भारत की पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी कौन सी है?

भारत की पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत है।

भारत के पास कितने पनडुब्बी हैं?

यदि हम बात करें भारत की तो भारत के पास अभी तक 15 पनडुब्बियां है जिसमें 1 परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो कि अपने सामने वाले दुश्मन पर परमाणु हमला करने में पूरी तरह से सक्षम है।

पाकिस्तान के पास कितने पनडुब्बी है?

पाकिस्तान के पास 5 पनडुब्बियां हैं जिनमें से  परमाणु पनडुब्बी कोई भी नहीं है।

चीन के पास कितने पनडुब्बी है?

अगर हम चीन के पूरे पनडुब्बी की बात करें तो चीन के पास पूरा 12 पनडुब्बी है जिसमें 06 परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो कि परमाणु हमला करने में सक्षम है।

रूस के पास कितने पनडुब्बी है

अगर हम रूस के पूरे पनडुब्बी की बात करें तो रूस के पास पूरा 29 से भी ज्यादा पनडुब्बी है जिसमें 11 परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो कि परमाणु हमला करने में सक्षम है।

अमेरिका के पास कितने पनडुब्बी हैं ?

अगर हम अमेरिका के पूरे पनडुब्बी की बात करें तो अमेरिका के पास पूरा 68 से भी ज्यादा पनडुब्बी है जिसमें 14 परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो कि परमाणु हमला करने में सक्षम है।

ब्रिटेन के पास कितने पनडुब्बी हैं?

ब्रिटेन के पास पूरा 11 से भी ज्यादा पनडुब्बी है जिसमें 7 परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो कि परमाणु हमला करने में पूरी तरह से सक्षम है।

फ्रांस के पास कितने पनडुब्बी हैं?

और इस लिस्ट में फ्रांस है और फ्रांस के पास  इस समय पूरा 08 से भी ज्यादा पनडुब्बी है जिसमें 4 परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो कि परमाणु हमला करने में पूरी तरह से सक्षम है।

Watch This :-

Video Credit By :- iTZ HiSToRY Youtube Chaneel
[ अंतिम विचार ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा और आपको पसंद आया होगा   क्योंकि इस लेख में हमने पूरा सरल भाषा में आपको बताया है कि दुनिया की पहली परमाणु संचालित पनडुब्बी कौन सी थी और दुनिया की पहली परमाणु पनडुब्बी किस देश ने बनाई थी।

उसके बाद आर्टिकल के लास्ट में है हमने आपको यह भी बताया है कि भारत के पास कितनी परमाणु पनडुब्बी है और अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और पाकिस्तान के पास कितने परमाणु संचालित पनडुब्बी है तो इसी के साथ चलिए आप इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमे कमेंट बॉक्स यह जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा..  धन्यवाद

Also Read :-

वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते हैं ?

स्लेटी क्रांति  किस कारण से किया गया

Bank को हिंदी में क्या कहते हैं ?

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

Train को हिंदी में क्या कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.